Join Our WhatsApp Group 👉 Join Now
Join Our Telegram Channel 👉 Join Now

Unique Business Idea: बिना इन्वेस्टमेंट के इस बिज़नेस से घर बैठकर कमाएं लाखों रुपये

By Rohit Sihag

Published on:

Follow Us
Unique Business Idea

Unique Business Idea:- अगर आप भी एक नया बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसा यूनीक बिजनेस आइडिया बताएंगे जिसमें आप जीरो इन्वेस्टमेंट करके लाखों रुपए की कमाई आराम से कर सकते हैं। इस बिजनेस में आप लोकल प्रोडक्ट्स की ग्लोबल ट्रेडिंग करेंगे। इससे लोकल वालों को भी एक्स्ट्रा इनकम हो जाएगी और आप भी लाखों रुपए की कमाई करेंगे।

No Investment High Profit Unique Business Idea

लोकल प्रोडक्ट्स के लिए ई-कॉमर्स ने अपना ग्लोबल मार्केट ओपन कर दिया है। इस यूनीक बिजनेस आइडिया के जरिए आपको एक ट्रेड लाइसेंस लेना है और एमएसएमई और जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना है। इसके बाद आपको वह महत्वपूर्ण काम करना है जिसके बारे में लोगों को जानकारी नहीं है और जिन लोगों को इसके बारे में जानकारी है वह किसी दूसरे आदमी को इसके बारे में नहीं बताते।

आपको भारत सरकार की वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की ऑफिशल वेबसाइट dgft.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना है। रजिस्ट्रेशन पूरा होते ही आपको एक कोड मिल जाएगा और इस कोड को एक्सपोर्ट कोड कहा जाता है। आम भाषा में इसे इंपोर्ट एक्सपोर्ट लाइसेंस भी कहा जाता है इसकी फीस मात्र ₹500 है। इसका रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको कहीं भी दौड़ने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे ही रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें :- इस एक मशीन से होगी ₹20000 से भी ज्यादा की कमाई

किस प्रोडक्ट को एक्सपोर्ट करें?

अब बात आती है कि किस प्रोडक्ट को एक्सपोर्ट करना है। एक्सपोर्ट करने के लिए आपको कोई भी प्रोडक्शन यूनिट लगाने की जरूरत नहीं है आपको सिर्फ अपने लोकल मार्केट में सर्च करना है। आपको ऐसे यूनिट प्रोडक्ट्स की लिस्ट तैयार करनी है जिन्हें ग्लोबल मार्केट में एक्सपोर्ट किया जा सकता है। इन प्रोडक्ट के बारे में जानने के बाद आपका कॉन्फिडेंस काफी ज्यादा बढ़ जाएगा क्योंकि मिट्टी के दीपक भी भारत से दुनिया भर में एक्सपोर्ट किए जाते हैं।

प्रोडक्ट को एक्सपोर्ट कैसे करें?

सारी चीज फाइनल करने के बाद आपको अमेजॉन या फिर किसी भी दूसरी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अपना स्टोर ओपन करना है जो एक्सपोर्ट बिजनेस करती है। अपना स्टोर ओपन करने से सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि कस्टमर को आपकी तलाश नहीं करनी पड़ेगी। इससे कंपनी वाले आपके घर से ही आपका प्रोडक्ट लेकर जाएंगे और दुनिया के किसी भी देश में किसी भी ग्राहक को डिलीवरी करने के बाद प्रोडक्ट का सारा पैसा आपके बैंक अकाउंट में आएगा। इस तरह से आप किसी भी जगह बैठकर लोकल प्रोडक्ट्स को दुनिया भर में एक्सपोर्ट कर सकते हैं। इस यूनीक बिजनेस आइडिया से महिलाएं व विद्यार्थी भी आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

Author

Leave a Comment