Join Our WhatsApp Group 👉 Join Now
Join Our Telegram Channel 👉 Join Now

Business Idea : ये बिजनेस करके आप कमा सकते हैं 3 से 4 लाख रुपए, हर शहर में हर समय रहती है अधिक डिमांड

By Mohit Sihag

Updated on:

Follow Us
Business Idea

Business Idea : इन बहुत से लोग पारंपरिक खेती छोड़कर नक़दी फसल की ओर रुख बढ़ा रहे हैं।ऐसे में अगर आप भी खेती के जरिए मोटी कमाई करना चाहते हैं तो गेंदे के फूल की खेतीकर सकते हैं।बिहार सरकार इसके लिए किसानों को 70% तक सब्सिडीकर रही है।गेंदे के फूलों की डिमांड हर शाहर और हर सीजन में अधिक बनी रहती है।पूजा पाठ से लेकर शादी तककोई भी शुभ कर रहे हो हर जगह इन फूलों की जरूरत रहती है। बिहार सरकार के उद्यान विभाग की ओर से किसानों की मदद की जा रही है। 

पारंपरिक खेती के मुकाबले बागवानिया फसलों की खेती किसानों के लिए फायदेमंद होती है।गेंदे के फूल की खेती किसानों की जिंदगी में भी महक भर रही है। लिहाजा बिहार सरकार किसानों को की खेती के लिए प्रेरित कर रही है।

ये भी पढ़े : Central Electricity Authority 1 Recruitments : बिजली विभाग में नई भर्ती योग्यता 10वीं बिना परीक्षा वेतन ₹56900

गेंदे की खेती का Business Idea

गृह कृषि प्रधान राज्यों में से एक है। सूबे के करीब 75 प्रतिशत आबादी कृषि पर निर्भर है। पहले यहां के किस सिर्फ पारंपरिक फसलों की ही खेती करते थे।ऐसे में उन्हें अधिक बारिश होने और सूखा पड़ने पर सभी स्थितियों का सामना करना पड़ता था। जिससे उनकी फ़सलो को अधिक नुकसान होता था।

3 – 4 लाख रुपए की कमाई 

एक हेक्टेयर खेत में लगभग 40000पौधे लगाए जा सकते हैं। किसानों को मुझे विभाग की ओर से मुहैया कराए जाते हैं।यह किस को अधिकतम एक हेक्टेयर खेत के लिए सब्सिडी दी जाती है।किसान केंद्र के फूल की खेती कर साथ 60-65दोनों में एक हेक्टेयर में 25 से 30 टन उत्पादन ले सकते हैं। इन पौधों में तीन से चार फूल की तुड़ाई होती है।एक बार में इससे तीन से चार लाख रुपए की कमाई आसानी से कर सकते हैं। 

आपकी गेंदे के फूलों की खेती करके कम समय में आज मुनाफा कमा सकते हैं। क्योंकि गेंदे के फूलो की डिमांड हर शहर में हर समय अधिक बनी रहती है।इसलिए आप गेंदे के फूलों की खेती करके गेंदे के फूलों को शहर में अधिक मुनाफे में बेच सकते हैं।

Author

Leave a Comment