Join Our WhatsApp Group 👉 Join Now
Join Our Telegram Channel 👉 Join Now

इस सब्जी की खेती करें, मात्र 2 हजार की लागत और लाखों का मुनाफा, किसानों की खुलेगी किस्मत

By Rohit Sihag

Published on:

Follow Us
सब्जी की खेती

सब्जी की खेती:- अगर आप भी किसान हैं और कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसी सब्जी की खेती के बारे में जानकारी देंगे जिससे आप लाखों रुपए का मुनाफा आसानी से कमा सकते हैं। सब्जी की खेती में आपको मात्र ₹2000 की लागत आएगी और आप लाखों की कमाई करेंगे।

इस सब्जी की खेती से होगी लाखों की कमाई

किसान खेती से ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए अलग-अलग तरह के प्रयोग कर रहा है। अलग-अलग तरह की खेती से किस की आय भी बढ़ रही है लेकिन खास बात यह है कि आज के समय में सब्जियों की खेती से किसानों को बहुत ज्यादा मुनाफा हो रहा है। क्योंकि सब्जी कम समय में तैयार होने वाली फसल है और कई सारी सब्जियां ऐसी हैं जिनकी मांग हमेशा बाजार में बनी रहती है। आज हम जिस सब्जी के बारे में बात कर रहे हैं वह है तोरई की सब्जी। तोरई की खेती से आप लाखों रुपए कम मुनाफा आसानी से कमा सकते हैं।

तोरई की खेती के फायदे

देखिए तोरई की सब्जी उगाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह सब्जी कम समय में तैयार हो जाती है। बारिश का मौसम इस सब्जी के लिए बहुत ही अच्छा रहता है। बाराबंकी जिले के ब्रहाहार गांव के रहने वाले किसान दीपू वर्मा ने बताया कि वह दो बीघे में इसकी खेती कर रहे हैं और उन्हें कई गुना मुनाफा मिल रहा है।

ये भी पढ़ें :- किसान करेंगे लाखों की कमाई, केले की खेती पर अब सरकार देगी 50% सब्सिडी

किसान को मिल रहा है लाखों रुपये का मुनाफा

इसकी खेती करने वाले किसान दीपू वर्मा ने बताया कि वे पिछले चार से पांच सालों से सब्जियों की खेती करते आ रहे हैं। अन्य फसलों के मुकाबले सब्जियों की खेती से वे बहुत ज्यादा मुनाफा ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि वे करीब दो बीघा में तोरई की खेती कर रहे हैं।

अगर हम इसकी लागत की बात करें तो इस खेती में एक बीघे में दो से ढाई हजार रुपए की लागत आती है और करीब डेढ़ से दो लाख रुपए तक का मुनाफा आसानी से मिल जाता है। खास बात यह है कि इसकी खेती बहुत कम किसान करते हैं और इसकी पैदावार कम होने के साथ यह फसल 15 से 20 दिन चलती है और यही कारण है कि यह फसल बाजार में महंगी रेट में बिकती है।

इस तरह से करें तोरई की खेती

चलिए अब बात करते हैं कि इसकी खेती कैसे करें। किसी खेती करना बहुत ही ज्यादा आसान है सबसे पहले आप खेत की 2स बार कर लें उसके बाद खेत में परवा बनाकर इसके बीजों की बुवाई करें। करीब 6 से 7 दिन के बाद पौधा निकल जाएगा उसके बाद आप इसमें गोबर की खाद का छिड़काव करके पानी की सिंचाई करें। 30 से 35 दिनों के बाद फसल निकलना शुरू हो जाएगी जिसे तोड़कर आप बाजार में बेचकर लाखों रुपए का मुनाफा आसानी से ले सकते हैं।

Author

Leave a Comment