Join Our WhatsApp Group 👉 Join Now
Join Our Telegram Channel 👉 Join Now

खेती बाड़ी: किसान को लखपति बना देगी ये फसल, कम समय में मिलेगा ज्यादा उत्पादन

By Rohit Sihag

Published on:

Follow Us
खेती बाड़ी

खेती बाड़ी:- आज हम आपको एक ऐसी फसल की खेती के बारे में जानकारी देंगे जिससे कम समय में ज्यादा उत्पादन करके किस लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। पारंपरिक खेती को छोड़कर किसानों को जैविक खेती शुरू करनी चाहिए जिससे उन्हें अच्छी कमाई मिलेगी। आज हम एक ऐसे किसान के बारे में बात करेंगे जो कई सालों से सब्जियों और फलों की खेती करते आ रहे हैं और वह हर साल अपने खेत में मौसमी सब्जियों की खेती करते हैं जिनमें मुख्य रूप से सिंघाड़ा, केला, गोभी, धनिया, अमरुद और कुम्हड़े की खेती शामिल है। इन सब की खेती करके वह बहुत अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।

खेती बाड़ी में बदलाव बदलाव की जरुरत

अगर किसान खेती से ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो उन्हें अपनी खेती बाड़ी के तरीके में बदलाव करना होगा। अलग-अलग सीजन में अलग-अलग सब्जियों और फलों की खेती करके किस लाखों रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं। भारत में काफी सारे किसान ऐसे हैं जो हर सीजन सब्जियों और फलों की खेती करके अच्छी कमाई कर रहे हैं। जिन फलों और सब्जियों की मांग बाजार में बनी रहती है आप उन सब्जियों को और फलों की खेती करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप किन सब्जियों और किन फलों की खेती करके मोटा पैसा कमा सकते हैं

कुम्हड़े की खेती से मिलेगा लाखों का मुनाफा

कुम्हड़े की फसल को सफेद कद्दू भी कहा जाता है। जिस तरह से भारत में विशेष मिठाइयों के रूप में पेठे को माना जाता है ऐसे समय में फर्रुखाबाद में इस फसल को तैयार किया जाता है और पेठा बनाने के बाद सभी की जुबान पर मिठास भर जाती है इसके साथ ही अब किसानों ने कद्दू की अलग-अलग वैरायटी लगाकर आमदनी करना शुरू किया है। कद्दू की नई-नई वैरायटी है किसानों के लिए कमाई वाली फसल बन चुकी हैं।

ये भी देखें :- इस सब्जी की खेती करें, मात्र 2 हजार की लागत और लाखों का मुनाफा, किसानों की खुलेगी किस्मत

केले की खेती

केले की फसल भी आपके लिए मुनाफेदार साबित हो सकती है। काफी सारे किसान केले की फसल को उगाकर तगड़ी कमाई कर रहे हैं। केले की फसल उगाने वाले किसानों ने बताया कि वह पोली हाउस में नर्सरी तैयार करते हैं। इसकी खेतों में रोपाई करने के करीब एक महीने में केले के फल निकलने लगते हैं और आमतौर पर केला बाजार में महंगा बिकता है जिससे किसानों को अच्छा मुनाफा होता है। दूसरी ओर नर्सरी तैयार करने से रोग भी कम लगते हैं जिससे लागत भी कम आती है और जब फसल तैयार हो जाती है तो ग्राहक खेत से ही केले खरीद कर ले जाते हैं।

अमरुद की खेती

अगर हम बागवानी फसलों की बात करें तो अमरुद कम लागत में ही तैयार हो जाते हैं। अमरूद के पौधों के लिए टपकदार सिंचाई किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है इसका कारण यह है कि गर्मियों के समय में सब्जियों की फसल को उगाना काफी कठिन होता है इसके अलावा रोगों का प्रकोप भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है। लेकिन इन सभी चिताओं से परेशान होकर फर्रुखाबाद के किसानों ने यूट्यूब से टपक विधि से सिंचाई करना सीखा है और बाजार से इसके लिए जरूरी उपकरणों को खरीद कर यह काम इन्होंने शुरू किया। इस विधि से सिंचाई करना किसानों के लिए प्रधान साबित हुआ और वह अमरूद की फसल से लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं।

जैविक खेती से होगी मोटी कमाई

कोरोना कल के बाद से ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स की मांग काफी ज्यादा बढ़ रही है। आज के समय में लोग ऑर्गेनिक फल और ऑर्गेनिक सब्जियों खाना पसंद करती हैं। पारंपरिक खेती को छोड़कर अगर आप जैविक खेती शुरू करते हैं तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। जैविक विधि से खेती करने वाले किसानों ने बताया कि वह धनिया और पालक की खेती से अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं और वह अपनी सब्जियों को उगाने के लिए किसी भी प्रकार के रसायन और कीटनाशक का प्रयोग नहीं करते वह केवल स्थानीय खाद का ही उपयोग करते हैं। इस खेती में खर्च भी काम आता है और मुनाफा ज्यादा होता है।

Author

Leave a Comment