Join Our WhatsApp Group 👉 Join Now
Join Our Telegram Channel 👉 Join Now

TA Army Bharti 2024: टीए आर्मी पदों पर निकली भर्ती, यहाँ देखें आवेदन की पूरी जानकारी

Avatar photo

By Rohit Sihag

Published on:

Follow Us
TA Army Bharti 2024

TA Army Bharti 2024:- अगर आप भी टीए आर्मी भर्ती का इंतजार कर रहे थे तो आपका इंतजार अब खत्म हो चुका है। आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी निकाल कर आ रही है। टेरिटोरियल आर्मी भर्ती का नोटिफिकेशन हाल ही में जारी किया गया है। आज की इस पोस्ट में हम आपको इस भर्ती की पूरी जानकारी देंगे।

जो लोग इस भर्ती के लिए इंतजार कर रहे थे उनके लिए खुशखबरी है इस भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। अगर आप भी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप अपना ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 12 सितम्बर 2024 रखी गयी गयी है। आइये जानते हैं इस भर्ती की आयु सीमा, आवेदन शुल्क, शैक्षणिक योग्यता,चयन की प्रक्रिया और आवेदन की प्रक्रिया के बारे में।

टी ए आर्मी भर्ती के लिए आयु सीमा

सबसे पहले हम इस भर्ती के लिए आयु सीमा की बात करेंगे। देखिए इस भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष रखी गई है और अधिकतम आयु 42 वर्ष रखी गई है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु की गणना नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी के आधार पर ही होगी। इसके अलावा आरक्षित वर्गों को सरकारी नियमों के तहत आयु में छूट प्रदान की जाएगी।

ये भी पढ़ें :- आयकर विभाग में भर्ती आयी भर्ती, वेतन ₹1,26,000 तक

टी ए आर्मी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

अगर हम इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क की बात करें तो उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी है क्योंकि इस भर्ती के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है। सभी वर्गों के लिए आवेदन की प्रक्रिया निशुल्क रखी गई है।

टेरिटोरियल आर्मी भर्ती 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए और शिक्षक की योग्यता कि ज्यादा जानकारी के लिए आप इसके ऑफिसियल नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं।

टेरिटोरियल आर्मी भर्ती 2024 के लिए चयन की प्रक्रिया

इस भर्ती की चयन की प्रक्रिया की बात करें तो सबसे पहले उम्मीदवार को लिखित परीक्षा में पास होना होगा इसके बाद उम्मीदवार का प्रैक्टिकल टेस्ट लिया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवार को इंटरव्यू से गुजरना होगा और इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम करवाया जाएगा और लास्ट में फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी जिसके आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा।

TA Army Bharti 2024 आवेदन की प्रक्रिया

  1. आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार इसके ऑफिशल नोटिफिकेशन को ओपन करें। 
  2. ऑफिशल नोटिफिकेशन में आवेदन फार्म को डाउनलोड करें और इसका प्रिंटआउट निकाल ले। 
  3. इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी प्रकार की जानकारी सही भरे। 
  4. इसके बाद अपने सिग्नेचर करें और एक पासपोर्ट साइज फोटो चिपकाएं। 
  5. इसके बाद अपने सारे इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ लगा दें। 
  6. इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को एक उचित लिफाफे में डाल दें। 
  7. अब नोटिफिकेशन में दिए गए पते पर इसको भेज दें। 
  8. इस तरह से आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ये भी पढ़ें :- बैंक ऑफ़ बड़ौदा में सुपरवाइजर के पदों पर निकली भर्ती, जल्दी से करें आवेदन

Avatar photo

Rohit Sihag

रोहित सिहाग, Speech News के लेखक और संचालक हैं। वह कृषि समाचार, किसान, खेती-बाड़ी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरियां और टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी को सरल भाषा में पेश करते हैं। रोहित का उद्देश्य है कि हर किसान और युवा तक सही और सटीक जानकारी पहुंच सकें।

Leave a Comment