Join Our WhatsApp Group 👉 Join Now
Join Our Telegram Channel 👉 Join Now

Sainik School Bharti 2024: दसवीं पास वालों के लिए सैनिक स्कूल में निकली बम्पर भर्ती, अभी करें आवेदन

Avatar photo

By Rohit Sihag

Published on:

Follow Us
Sainik School Bharti 2024

Sainik School Bharti 2024:- सैनिक स्कूल में दसवीं पास वालों के लिए बम्पर भर्ती निकल कर आ रही है। इस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। TGT Maths & Hindi, Music Teacher, प्रयोगशाला सहायक, Nursing Sister,  कला एवं शिल्प अध्यापक, परामर्शदाता, PEM या PTI सह मैटर्न, घुड़सवारी अनुदेशक के पदों पर भर्ती निकाली गई है। Sainik School Bharti 2024 के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा और आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 अक्टूबर 2024 रखी गई है। इस पोस्ट में आपको Sainik School Bharti 2024 से जुड़ी पूरी जानकारी और आवेदन की प्रक्रिया बताई जाएगी इसलिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Read More :- Coast Guard Bharti 2024: दसवीं पास के लिए चपरासी के पदों पर निकली भर्ती, जल्दी करें आवेदन

सैनिक स्कूल भर्ती 2024 की शैक्षणिक योग्यता

  1. सैनिक स्कूल चित्तौरगढ़ भर्ती की शैक्षणिक योग्यता की बात करें TGT पद के लिए उम्मीदवार संबंधित विषय में कम से कम 50% अंकों के साथ Graduate और बीएड होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार का सीटेट भी होना चाहिए और English Medium में पढ़ाने में एक्सपर्ट होना चाहिए और एक्सपीरियंस भी होना चाहिए। 
  2. Counselor पदों के लिए उम्मीदवार Psychology Graduate या Post Graduate होना चाहिए। 
  3. घुड़सावरी अनुदेशक के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखी गई है और संबंधित क्षेत्र में 5 साल का Experience होना चाहिए। 
  4. Nursing Sister के लिए नर्सिंग का डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए और इसके साथ 5 साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए। 
  5. PTI के पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखी गई है और हिंदी और English में बात करने में सक्षम होना चाहिए और Hostel Warden के रूप में एक्सपीरियंस होना चाहिए। 
  6. Lab Assistant के पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखी गई है और संबंधित क्षेत्र में एक साल का डिप्लोमा होना चाहिए। 
  7. शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी और ज्यादा जानकारी आपको इस भर्ती के नोटिफिकेशन में मिलेगी।

सैनिक स्कूल भर्ती की आयु सीमा

इस भर्ती के आयु सीमा की बात करें तो आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष होने चाहिए। वही PEM और PTI सह मैटर्न, घुड़सवारी अनुदेशक और Nursing Sister के लिए आयु सीमा 18 से 50 वर्ष रखी गई है।

Sainik School Vacancy का आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क की बात करें Sainik School Bharti 2024 के लिए आवेदन शुल्क ₹500 रखा गया है। आवेदन शुल्क के भुगतान के लिए आप इस भर्ती की आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें।

Sainik School Vacancy 2024 की चयन प्रक्रिया

इस भर्ती की चयन की प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवार का चयन Interview के आधार पर किया जाएगा। 22 अक्टूबर और 24 अक्टूबर को सुबह 7:00 बजे साक्षात्कार शुरू किया जाएगा। उसके बाद लिखित परीक्षा, Trade Test, Skill Test का आयोजन किया जा सकता है।

Sainik School Bharti 2024 की आवेदन प्रक्रिया

  1. Sainik School Bharti 2024 की आवेदन की प्रक्रिया की बात करें तो आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक नोटिफिकेशन को अच्छे से देखना है। 
  2. इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट निकालना है। 
  3. एप्लीकेशन फॉर्म में जो भी जानकारी आपसे पूछी जा रही है वो आपको सही-सही भरनी है। 
  4. इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म, डिमांड ड्राफ्ट, सर्टिफिके, प्रमाण पत्र और सारे महत्वपूर्ण दस्तावेज और अनुभव प्रमाण पत्र लेकर आपको नोटिफिकेशन में दिए गए पते पर Interview के लिए उपस्थित होना है।

Important Links

Official Notification DownlaodClick Here
Application FormClick Here

Avatar photo

Rohit Sihag

रोहित सिहाग, Speech News के लेखक और संचालक हैं। वह कृषि समाचार, किसान, खेती-बाड़ी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरियां और टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी को सरल भाषा में पेश करते हैं। रोहित का उद्देश्य है कि हर किसान और युवा तक सही और सटीक जानकारी पहुंच सकें।

Leave a Comment