Join Our WhatsApp Group 👉 Join Now
Join Our Telegram Channel 👉 Join Now

Indian Navy Bharti 2024: 12वीं पास वालों के लिए बम्पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी, जल्दी देखें आवेदन की प्रक्रिया

By Rohit Sihag

Published on:

Follow Us
Indian Navy Bharti 2024

Indian Navy Bharti 2024:- क्या आप भी इंडियन नेवी भर्ती का इंतजार कर रहे थे अगर हां तो आपका इंतजार अब खत्म हो चुका है। इंडियन नेवी भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। आवेदन का माध्यम ऑनलाइन रखा गया है। अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप 17 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। आज की इस पोस्ट में हम आपको इस भर्ती से जुड़ी सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी देंगे।

ये भी पढ़ें :- Railway Clerk Bharti 11500 पदों पर निकली बम्पर भर्ती, नोटिफिकेशन जारी, यहाँ से करें आवेदन

इंडियन नेवी भर्ती की शैक्षणिक योग्यता

सबसे पहले हम इस भर्ती की शैक्षणिक योग्यता की बात करेंगे। अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा पास होना चाहिए। 12वीं कक्षा में बायोलॉजी और chemistry subject होने चाहिए और न्यूनतम 50% अंक होने चाहिए।

भर्ती के लिए आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आयु सीमा की बात करें तो आवेदन करने वाले उम्मीदवार का जन्म 1 नवंबर 2003 से 30 अप्रैल 2007 के बीच में होना चाहिए। अगर आपका जन्म इन तारीखों के बीच में हुआ है तो आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क की बात करें तो इस भर्ती के लिए आपको कोई भी आवेदन शुल्क देने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इस भर्ती के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है आप निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

चयन की प्रक्रिया

इस भर्ती की चयन प्रक्रिया की बात करें तो सबसे पहले उम्मीदवार की योग्यता के आधार पर उसे शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवार का फिजिकल टेस्ट लिया जाएगा और फिजिकल टेस्ट के बाद लिखित परीक्षा ली जाएगी। लिखित परीक्षा में पास होने के बाद कैंडिडेट को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा और सबसे लास्ट में मेडिकल एग्जामिनेशन होगी। इन सब परीक्षाओं में सफल होने के बाद आपका चयन इस भर्ती के लिए हो जाएगा।

ये भी पढ़ें :- SSC GD vacancy 2025 सरकारी नौकरी पाने का मौका और चयन प्रक्रिया की जानकारी

Indian Navy Bharti 2024 की आवेदन प्रक्रिया

  1. जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि आप इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस भर्ती की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा।
  2. इसके बाद आपको नोटिफिकेशन को चेक करके अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करना है। 
  3. इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा और एप्लीकेशन फॉर्म में जो भी जानकारी आपसे पूछी जा रही है वह आपको सही-सही भरनी है। 
  4. इसके बाद आपको अपने सारे जरूरी डॉक्यूमेंटस को स्कैन करके अपलोड करना है। 
  5. इसके बाद लास्ट में सबमिट बटन पर क्लिक करके अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर देना है। इस तरह से आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और आप इसका प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लें।

Author

Leave a Comment