Join Our WhatsApp Group 👉 Join Now
Join Our Telegram Channel 👉 Join Now

Railway Technician Bharti: 10वीं पास वालों के लिए रेलवे में 14000 से ज्यादा पदों पर निकली बम्पर भर्ती

Avatar photo

By Rohit Sihag

Published on:

Follow Us
Railway Technician Bharti

Railway Technician Bharti:- अगर आप भी रेलवे में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है। Railway Technician Bharti के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर 2024 है और आवेदन का माध्यम ऑनलाइन रखा गया है। इस भर्ती के लिए 14298 पद रखे गए हैं और महिलाएं और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं। आज की इस पोस्ट में हम आपको Railway Technician Bharti से जुड़ी सारी जानकारी और आवेदन की प्रक्रिया बताएंगे।

Read More :- BSPHCL Bharti 2024: दसवीं पास वालों के लिए 4016 पदों पर निकली बम्पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

Railway Technician Bharti की शैक्षणिक योग्यता 

सबसे पहले हम Railway Technician Qualification यानि की इस भर्ती की शैक्षणिक योग्यता की बात करेंगे। अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा पास होने चाहिए और संबंधित क्षेत्र में ITI की डिग्री या Diploma होना चाहिए। शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आप इस भर्ती के आधिकारिक नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं।

Railway Technician Vacancy की आयु सीमा

इस भर्ती की आयु सीमा की बात करें तो आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और Technician Grade 3 के लिए अधिकतम आयु 33 वर्ष रखी गई है। Technician First Grade के लिए अधिकतम आयु 36 वर्ष रखी गई है इसके अलावा सरकारी नियमों के आधार पर आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

रेलवे तकनीशियन भर्ती का आवेदन शुल्क

इस भर्ती के आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य वर्ग, OBC और EWS वर्ग के लिए ₹500 आवेदन शुल्क रखा गया है और वहीं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति, PWD और सभी महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क ₹250 रखा गया है। इसके बाद CBT First Exam में उपस्थित होने के बाद सामान्य, OBC, EWS वर्ग के उम्मीदवारों को ₹400 का रिफंड दिया जाएगा और सभी आरक्षित वर्गों और महिलाओं की पूरी फीस रिफंड कर दी जाएगी

रेलवे तकनीशियन भर्ती की चयन की प्रक्रिया

इस भर्ती में चयनित होने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को लिखित परीक्षा पास करनी होगी इसके बाद Document Verification और Medical Exam के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

RRB Technician Apply Online

  1. Apply करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को Railway Technician Bharti की Official Website पर आना है। 
  2. इसके बाद आपको आवेदन के लिंक पर क्लिक कर देना है। 
  3. अब आपका एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा और अब एप्लीकेशन फॉर्म में जो भी जानकारी आपसे पूछी जा रही है वो आपको सही-सही भरनी है। 
  4. इसके बाद जो भी डॉक्यूमेंट मांगे गए हैं उनको स्कैन करके अपलोड कर दें। 
  5. अब आप अपनी कैटेगरी के आधार पर आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  6. जितनी जानकारी अपने भरी है उसको चेक करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें। 
  7. अब आप इसका प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें। 
  8. आवेदन करने से पहले आप Railway Technician Bharti के आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरुर चेक करें।

Important Links

RRB Technician Notification PDF 2024Click Here
RRB Technician Apply Online Click Here
RRB Technician Re-Open NoticeClick Here

Avatar photo

Rohit Sihag

रोहित सिहाग, Speech News के लेखक और संचालक हैं। वह कृषि समाचार, किसान, खेती-बाड़ी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरियां और टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी को सरल भाषा में पेश करते हैं। रोहित का उद्देश्य है कि हर किसान और युवा तक सही और सटीक जानकारी पहुंच सकें।

Leave a Comment