Join Our WhatsApp Group 👉 Join Now
Join Our Telegram Channel 👉 Join Now

Western Railway Bharti 2024: रेलवे में 5000 पदों पर बिना परीक्षा निकली बम्पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन 

Avatar photo

By Rohit Sihag

Published on:

Follow Us
Western Railway Bharti 2024

Western Railway Bharti 2024:- वेस्टर्न रेलवे भर्ती के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। बिना परीक्षा 5000 पदों पर यह भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन 23 सितंबर 2024 से शुरू किए जाएंगे और आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 अक्टूबर 2024 है। आज की इस पोस्ट में हम आपको इस भर्ती से जुड़ी सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी और आवेदन की प्रक्रिया बताएंगे।

ये भी पढ़ें :- Stenographer Vacancy 2024: स्टेनोग्राफर के 454 पदों पर निकली बम्पर भर्ती

Western Railway Bharti 2024 की शैक्षणिक योग्यता 

सबसे पहले हम इस भर्ती की शैक्षणिक योग्यता की बात करेंगे। अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से दसवीं कक्षा पास होने चाहिए इसके अलावा संबंधित ट्रेड में आवेदन करने के लिए आईटीआई का डिप्लोमा भी होना चाहिए। शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आप इस भर्ती के ऑफिसियल नोटिफिकेशन को जरुर चेक करें।

वेस्टर्न रेलवे भर्ती की आयु सीमा

इस भर्ती की आयु सीमा की बात करें तो आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष रखी गई है। इसके अलावा सरकारी नियमों के आधार पर आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

Western Railway Vacancy 2024 की चयन प्रक्रिया

यह भर्ती बिना परीक्षा निकाली गई है इस भर्ती में चयनित होने के लिए आपको किसी भी प्रकार की लिखित परीक्षा नहीं देनी। इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन उनके द्वारा दसवीं कक्षा में प्राप्त किए गए अंकों और आईटीआई में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर किया जाएगा। सबसे पहले उम्मीदवार को शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा और उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों का मेडिकल एग्जाम करवाया जाएगा और इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इस तरह से आपका चयन इस भर्ती के लिए हो जाएगा।

Western Railway Vacancy की आवेदन प्रक्रिया 

  1. अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस भर्ती की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना है।
  2. यहाँ आपको इस भर्ती के ऑफिसियल नोटिफिकेशन को अच्छे से पढ़ना है। 
  3. इसके बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन के बटन पर क्लिक करना है।
  4. इसके बाद आपका एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा और एप्लीकेशन फॉर्म में जो भी जानकारी आपसे पूछी जा रही है वह आपको सही-सही भरनी है। 
  5. इसके बाद अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। 
  6. इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करके अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर देना है। 
  7. अब आप इसका प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लें। 
  8.  इस तरह से आपकी इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

भर्ती के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन यहाँ से चेक करें :- Click Here

Avatar photo

Rohit Sihag

रोहित सिहाग, Speech News के लेखक और संचालक हैं। वह कृषि समाचार, किसान, खेती-बाड़ी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरियां और टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी को सरल भाषा में पेश करते हैं। रोहित का उद्देश्य है कि हर किसान और युवा तक सही और सटीक जानकारी पहुंच सकें।

Leave a Comment